Monday 22 August 2016

अब आधार कार्ड और अंगूठे का निशान देने से ही मिलेगी प्री-पेड और पोस्टपेड सिम

आज हम आपको बताने जा रहे हैं आधार कार्ड का एक और फायदा। दरअसल, अगर आप प्री-पेड या पोस्टपेड सिम खरीदते हैं तो आपको कोई भी कागजात नहीं देने होंगे। आप सिर्फ आधार कार्ड और फिंगरप्रिंट की मदद से सिम कार्ड खरीद पाएंगे। आपको बता दें कि सरकार ने आज से e-KYC (इलेक्ट्रॉनिक नो योर कस्टमर) सर्विस की शुरुआत कर दी है जिसके चलते सिम लेने से संबंधित एप्लिकेशन और ऑथेंटिकेशन सभी कुछ ऑनलाइन किया जाएगा।

कैसे होगा e-KYC से ऑथेंटिकेशन?

यूजर को सिर्फ अपना आधार नंबर और अंगूठे का निशान देना होगा। इनके जरिए टेलीकॉम कंपनियां यूजर की जानकारी को निकाल पाएंगी। टेलीकॉम कंपनी वोडफोन ने आधार कार्ड के जरिए सत्यापन के निर्णय का स्वागत किया है। वोडाफोन ने दूरसंचार विभाग के साथ मिल कर इस प्रणाली का पायलट परीक्षण किया था जिसका दो सर्कलों में प्रयोग सफल रहा। वोडाफोन ने कहा है कि बहुत जल्द यूजर्स को आधार कार्ड के जरिए प्रीपेड और पोस्टपेड कनेक्शन मिल पाएंगे।
कंपनी के भारतीय परिचालन प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुनील सूद ने कहा है कि ये कदम डिजिटल इंडिया के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। इससे सभी को फायदा होगा। इससे ग्राहकों की जानकारी सुरक्षित रह पाएगी। इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि e-KYC एक हरित पहल है जिससे ग्राहक का ऑडिट करने में नियामक को आसानी होगी।

No comments:

Post a Comment